YouTube अपनी सेवा की शर्तों को पढ़ना आसान बना रहा है

यदि आप आज YouTube पर जाते हैं, तो आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जो आपको सूचित करेगी कि प्लेटफ़ॉर्म की सेवा की शर्तें 10 दिसंबर को अपडेट की जाएंगी। नए शब्द YouTube को आपकी जानकारी के तरीके को नहीं बदलते हैं, और YouTube यह नहीं बदल रहा है कि वह रचनाकारों की सामग्री का उपयोग कैसे करता है, लेकिन यह अपनी कुछ नीतियों को स्पष्ट कर रहा है।

नई शर्तें YouTube की नीति, सुरक्षा और कॉपीराइट नीतियों और YouTube नीतियों पर इसके विज्ञापन के लिंक प्रदान करती हैं। “ये वो नीतियाँ हैं जो हमारे सामुदायिक दिशानिर्देशों को रेखांकित करती हैं, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि इस विवरण को आप हमारी शर्तों के अनुरूप कहें।” शर्तें यह भी बताती हैं कि YouTube दुर्व्यवहार का पता लगाने और प्लेटफ़ॉर्म को सुरक्षित रखने के लिए स्वचालित रूप से सामग्री का विश्लेषण कर सकता है।

सेवा की शर्तें अब आपके देश के लिए विशिष्ट आयु आवश्यकता बताती हैं। अमेरिका में, सेवा का उपयोग करने के लिए आपकी आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए – अन्यथा, यह आपके लिए YouTube किड्स है। पहले, YouTube की आयु की आवश्यकता इसकी शर्तों के नीचे की ओर दबी हुई थी, जिसने 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से कहा, “आपके लिए बहुत सी अन्य महान वेब साइटें हैं। अपने माता-पिता से बात करें कि आपके लिए कौन सी साइट उपयुक्त हैं।”

नए शब्दों के लिए धन्यवाद, YouTube को अब हमेशा के लिए आपकी टिप्पणियों का उपयोग करने का अधिकार नहीं होगा। सामग्री हटाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी और आपको सामग्री निकालने की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसका विवरण भी है। YouTube कहता है कि यह नोटिस देने के बारे में बेहतर होगा जब यह बुरे अभिनेताओं के साथ अपने समझौते को समाप्त करता है, और इसने टेकडाउन और टर्मिनेशन को कैसे अपील किया जाए, इसके लिए निर्देश जोड़े हैं।

सबसे बड़े परिवर्तनों में से एक यह हो सकता है कि शब्द छोटे खंडों में टूट गए हों, जिन्हें पढ़ना आसान हो और अधिक नेत्रहीन हो। यह दृष्टिकोण एक बढ़ती प्रवृत्ति है। कल ही, Apple ने एक पुन: डिज़ाइन की गई गोपनीयता नीति का अनावरण किया जो एक उत्पाद पृष्ठ की तरह दिखाई देती है, और Facebook ने हाल ही में अपनी मैसेंजर गोपनीयता नीति को फिर से तैयार किया ताकि इसे पढ़ना भी आसान हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *