डीजेआई मविक मिनी समीक्षा: बड़ी महत्वाकांक्षाओं वाला एक छोटा ड्रोन

ड्रोन की दुनिया में चार साल क्या फर्क करते हैं। यदि आप आज किसी को iPhone 6s के साथ स्पॉट करते हैं, तो आप मुश्किल से फ्लिंच करेंगे। लेकिन अगर आप किसी को एक प्रेत 3 ​​को पत्थर मारते हुए देखते हैं, तो यह आकार, वजन और शक्ति में प्रमुख प्रगति के लिए विचित्र लगता है। माविक मिनी ($ 399) दर्ज करें, जो कंपनी का अब तक का सबसे कम ड्रोन है जो उड़ान के समय के 30 मिनट तक का है। यह माविक एयर को गोल-मटोल बनाता है, मविक 2 प्रो सकारात्मक रूप से चंकी दिखता है और फैंटम एक अलग प्रजाति हो सकती है (हाँ, तकनीकी रूप से वे हैं)।

माविक मिनी इतना छोटा और हल्का है (सिर्फ 249 ग्राम) आपको इसे एफएए के साथ पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं होगी – आप एफएए के साथ अपने बड़े ड्रोन का पंजीकरण कर रहे थे, है ना? लेकिन यह आकार सिर्फ कागजी काम करने के बारे में नहीं है, यह अधिक उड़ान भरने के बारे में है। ड्रोन के साथ आप अपनी बैक पॉकेट में शाब्दिक रूप से पर्ची कर सकते हैं, लगभग कभी भी साथ लाने के लिए असुविधाजनक समय नहीं है, यह मानते हुए कि आपके पास नियंत्रक के लिए दूसरी पॉकेट है। (आप केवल अपने फोन के साथ मिनी नहीं उड़ सकते हैं जैसे आप स्पार्क कर सकते हैं।)

डीजेआई पारंपरिक रूप से अपने छोटे / सस्ते ड्रोन प्रीमियम फीचर्स देने के बारे में अच्छा रहा है। उदाहरण के लिए, द एयर, माविक प्रो की तुलना में कम है, जो इससे पहले आया था, लेकिन इसमें इसकी प्राइबियर सिबलिंग नहीं थी। यहां तक ​​कि छोटे पुराने स्पार्क ने एक बजट पर इशारे पर नियंत्रण और अनुवर्ती सुविधाओं की पेशकश की। मिनी के साथ, हालांकि, काफी कुछ समझौते हैं – लेकिन अधिकांश लोगों को नहीं रोकना चाहिए।

शायद सबसे महत्वपूर्ण लापता सुविधा बाधा से बचाव है। माविक 2 प्रो और एयर दोनों सेंसर हैं जो बाधाओं का पता लगाते हैं, जिससे सुरक्षित उड़ान की अनुमति मिलती है। माविक मिनी में कोई नहीं है। यह उचित प्रतीत होता है कि मिनी की कीमत मेविक प्रो 2 की तुलना में 1,300 डॉलर कम और वायु की तुलना में $ 500 कम है। लेकिन डीजेआई मिनी को शुरुआती स्तर पर भी पिच कर रहा है जो उन सेंसर से सबसे अधिक लाभान्वित होंगे।

दूसरा उल्लेखनीय समझौता कैमरा है। स्पार्क की तरह, यहां कोई 4K वीडियो नहीं है, लेकिन मिनी 2.7K / 30 (FHD के साथ 60MPS तक 40Mbps पर) में रिकॉर्ड करेगा, इसलिए आनंद लेने के लिए कम से कम कुछ प्रकार के उच्च रिज़ॉल्यूशन हैं। मिनी की एक और चाल है कि स्पार्क अपनी भुजाओं को मोड़ने की क्षमता नहीं रखता है। स्पार्क का शरीर एक समान आकार है, लेकिन इसकी निश्चित भुजाएं इसे बहुत कम पोर्टेबल बनाती हैं।

Mavic लाइन का फोल्डेबल डिज़ाइन कुछ कॉलिंग कार्ड बन गया है। ड्रोन्स को अनिच्छुक बनाने वाले वे सभी महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण हथियार हैं। डीजेआई पहले माविक के लिए एक चतुर डिजाइन के साथ आया था, और यह तब से लगभग सभी उपभोक्ता ड्रोन में मौजूद है। जब पूरी तरह से मुड़ा हुआ है, मिनी एक सोडा कैन के आकार के बारे में है और एक बड़े फोन के रूप में ज्यादा वजन होता है (मेरा वनप्लस 7 प्रो एक मामले में लगभग 230g पर आता है)।

जब मैंने पहली बार मिनी को देखा तो मुझे कुछ चिंता हुई। ज्यादातर, यह हवा की स्थिति में कैसे पकड़ करेगा? बड़े माविक्स आसानी से मजबूत उछाल के खिलाफ अपनी स्थिति रखते हैं। मिनी वास्तव में आश्चर्यजनक रूप से यहाँ भी अच्छा करती है। मैंने वास्तव में सोचा था कि इसे चारों ओर फेंक दिया जाएगा, लेकिन इसने अपना मैदान (कम से कम गस्ट बे एरिया तट के खिलाफ) रखा। मैंने नोटिस किया कि यह अक्सर हवा के साथ ऊपर और नीचे जाएगा, लेकिन पार्श्व आंदोलन न्यूनतम था।

वास्तव में, ऐप मुझे चेतावनी दे रहा था कि परिस्थितियाँ बहुत तेज़ थीं और सावधानी के साथ उड़ान भरने के लिए, लेकिन वीडियो स्थिर था। आप हवा में मिनी चिकोटी देख सकते हैं, लेकिन यह आपके फुटेज को खराब नहीं करेगा। यदि कुछ भी है, तो यह ऊर्ध्वाधर स्थिति है जो अधिक परेशान है। मैं पानी पर एक सीधी रेखा में उड़ गया, और कुछ बार मुझे ड्रोन को ऊपर खींचना पड़ा क्योंकि हवा इसे नीचे धकेल रही थी।

माविक मिनी में बाधा-बचाव सेंसर की कमी हो सकती है, लेकिन यह स्थिति प्रौद्योगिकी से पूरी तरह से रहित नहीं है। वहाँ जीपीएस, जाहिर है, और एक नीचे की ओर का सामना करने वाला सेंसर है ताकि यह अपनी स्थिति को तब पकड़ सके जब कोई उपग्रह संबंध न हो (उदाहरण के लिए, घर के अंदर)।

मुझे यह भी आश्चर्य हुआ कि माविक मिनी “ट्राइपॉड मोड” की पेशकश नहीं करता है। अन्य माविक्स में पाया जाने वाला यह सरल फीचर एक ड्रोन की गति को सीमित करता है, जो तीन-अक्ष के साथ संयोजन में धीमी, स्थिर ट्रैकिंग शॉट्स के लिए बढ़िया है। मिनी इस के लिए एकदम सही होगा, खासकर जब घर के अंदर उड़ना। जहां तक ​​मैं बता सकता हूं, कोई भी तकनीकी कारण नहीं है कि मिनी इसका समर्थन नहीं करती है, लेकिन यह यहां नहीं है, जो थोड़ी निराशा है। हालाँकि, एक नया “Cinesmooth” मोड है, जिसे DJI कहता है “ब्रेकिंग प्रक्रिया को बढ़ाता है।” यह थोड़ा नीरस लगता है, लेकिन मेरे परीक्षण में, यह वास्तव में त्रिपॉड मोड (धन्यवाद) की तुलना में अधिक है जैसा मैंने सोचा था। मूल रूप से, यह आपको अधिक चिकनी शॉट के साथ छोड़ देता है, ब्रेक लगाना और अन्य कठोर आंदोलनों को नरम करना लगता है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपको अब ऐप में फ्लाइंग मोड (रेगुलर / स्पोर्ट और सिंसमूथ) को बदलना होगा। अन्य Mavics नियंत्रक पर एक स्विच है, लेकिन मुझे लगता है कि एक और छोटा समझौता है। वास्तव में, पूरे ऐप का अनुभव बड़े पैमाने पर सरल है। मैं यह कहना चाहता हूं कि यह एक अच्छी बात है, क्योंकि मैं डीजेआई के सूचना-घने ऐप का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं रहा हूं। लेकिन जितना अच्छा यह है कि चीजों को सरल बनाया जाए, मैं कहूंगा कि नया गो ऐप लगभग बहुत विरल है। यह अच्छा है कि ऑनस्क्रीन कम चीजें हैं, लेकिन बैटरी लाइफ और जीपीएस सिग्नल जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को आइकनों द्वारा इतना छोटा दर्शाया गया है कि आप वास्तव में उन्हें एक नज़र में नहीं देख सकते हैं – जिसका अर्थ है कि आप स्क्रीन पर आपकी तुलना में अधिक समय तक टिक रहे हैं ‘ पसंद।

सरल बनाने के अपने प्रयास में, डीजेआई ने पहले की तरह अपने स्वयं के आइकन के नीचे बाईं ओर की तुलना में दाईं ओर कैमरा विकल्पों के तहत ऐप के क्विकशॉट अनुभाग को स्थानांतरित किया। यहां आप फोटो, वीडियो और क्विकशॉट के बीच चयन कर सकते हैं। जैसे ही आप इसे चुनते हैं, प्रत्येक के लिए उप-मेनू दिखाई देगा।

तस्वीरों के लिए, आपको केवल “एकल” या “टाइम शॉट,” के लिए आत्म-व्याख्यात्मक विकल्प दिखाई देंगे, हालांकि मुख्य सेटिंग्स मेनू के तहत, आपको फोटो पहलू अनुपात (4: 3 या 16: 9), टॉगल के विकल्प मिलेंगे ऑनस्क्रीन हिस्टोग्राम और ओवरएक्सपोजर चेतावनी, ग्रिडलाइन्स और इतने पर। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, वीडियो के लिए, आपके विकल्प FHD और 2.7K हैं, और फिर फ्रेम दरों का एक विकल्प: 25, 30, 50 और 60 FHD बनाम 25 और 30 के लिए 2.7K। किसी कारण से यहां 24 एफपीएस नहीं।

मिनी पर क्विकशॉट्स का चयन सीमित है। आपके पास ड्रोनी, रॉकेट, सर्कल और हेलिक्स हैं – मोटे तौर पर नाम बताते हैं कि मिनी एक लक्ष्य के चारों ओर कैसे घूमेगी। इस समय कोई क्षुद्रग्रह या बूमरैंग आसपास नहीं है, और यह ठीक है। मैं ActiveTrack – DJI के लोगों की ट्रैकिंग सुविधा की कमी से अधिक निराश हूं। यह ओसमो मोबाइल सहित अधिकांश उत्पादों पर मौजूद है, जिसमें कैमरा नहीं है (यह आपके फोन का उपयोग करता है)। क्या उत्सुक है कि क्विकशॉट मोड्स मिनी ने आपको एक मानव लक्ष्य पर क्लिक करने के लिए कहा है ताकि वह ध्यान केंद्रित कर सके – इसलिए तकनीक की हड्डियां वहां मौजूद हैं, लेकिन किसी कारण से कंपनी ने इसे शामिल नहीं करने का विकल्प चुना। छोटी कहानी, माविक मिनी स्वायत्तता से आपका अनुसरण नहीं कर सकती। लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ ऐसा है जो सिर्फ फर्मवेयर अपडेट है।

मामूली झुंझलाहट के बावजूद, छोटे पावर इंडिकेटर की तरह (यह शाब्दिक रूप से एक फोन पर प्रतिशत संख्या के साथ एक छोटा बैटरी आइकन है), ऐप का उपयोग करना आसान है। अपने फोन को कंट्रोलर से कनेक्ट करें, ऐप खोलें और आप जाने के लिए बहुत अच्छे हैं। इससे भी बड़ी समस्या यह है कि ड्रोन के साथ कनेक्शन वाईफाई पर किया जाता है, जो वीडियो स्ट्रीम के साथ-साथ डीजेआई के स्वामित्व वाली Ocusync तकनीक को भी नहीं संभालता है। अधिकांश भाग के लिए, यह ठीक है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब धारा रुक जाती है या छोड़ दी जाती है। यह विशेष रूप से निराशाजनक था जब मैं अपने शॉट को लाइन अप और मॉनिटर करने के लिए उस कनेक्शन पर भरोसा कर रहा था।

एक संबंधित मुद्दा, जो मिनी के लिए अद्वितीय नहीं है, लेकिन इसके आकार से बढ़ा है, यह उल्लेखनीय है कि वीडियो स्ट्रीम में नीचे देखने के बाद आकाश में ड्रोन की दृष्टि खोना आसान है। लाइन-ऑफ-विज़न फ्लाइंग महत्वपूर्ण है। मैं बहुत से लोगों को ड्रोन के साथ उड़ता हुआ देखता हूं, यह जानने के लिए वीडियो स्ट्रीम पर निर्भर है कि यह कहां है। लेकिन यह वीडियो स्ट्रीम विफल हो सकता है, और इसने मैविक मिनी के साथ बस इतना किया कि मैं नेविगेशन के लिए कभी भी इस पर भरोसा नहीं करूंगा। यहां तक ​​कि ऐप पर सिर्फ एक त्वरित नज़र, वापस ऊपर देखो और … यह नरक कहाँ गया? इसने मुझे कुछ बार पकड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *