आज सूर्य के सामने बुध पास को कैसे सुरक्षित रूप से देखना है

बुध सूर्य और पृथ्वी के बीच एक दुर्लभ यात्रा करने वाला है, जो दुनिया भर के दर्शकों को सौर मंडल के सबसे दुर्लभ ग्रह की एक दुर्लभ और नाटकीय झलक देता है। नासा के अनुसार, पारगमन में लगभग साढ़े पांच घंटे लगेंगे और लगभग 7:35 बजे शुरू होगा। यदि आप हमेशा घटना को देखना चाहते हैं, तो अब समय है, क्योंकि यह 2032 तक फिर से नहीं होगा – और 2049 तक उत्तर और दक्षिण अमेरिका में फिर से नहीं देखा जाएगा।

जबकि बुध हर 88 दिनों में सूर्य के चारों ओर घूमता है, यह झुका हुआ कक्षा है इसका मतलब है कि यह केवल पृथ्वी और सूर्य के बीच एक सदी में लगभग 13 बार गुजरता है। इस बार, पारगमन बहुत सारे क्षेत्रों (यूरोप और अफ्रीका सहित) में दिखाई देगा, लेकिन उत्तर और दक्षिण अमेरिका के लोगों का सबसे अच्छा दृश्य होगा।

यदि आप इसकी जाँच करने की योजना बना रहे हैं, हालाँकि, आपको बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। यदि बुध बात कर सकता है (और यह संचार ग्रह है) तो यह कहेगा कि “मुझे सीधे मत देखो, क्योंकि मैं सूरज, डमी को पार करता हूं।” ऐसा करने से आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचेगा, और आप अपनी नग्न आंखों से, यहां तक ​​कि ग्रहण के चश्मे से भी बुध को नहीं देख पाएंगे – यह अभी बहुत छोटा है।

बल्कि, आपको एक विशेष सौर फिल्टर के साथ लगे एक दूरबीन या दूरबीन की आवश्यकता होगी। क्या आपके पास उन लोगों में से एक नहीं होना चाहिए, “आपके स्थानीय खगोल विज्ञान क्लब को नासा के नोटों में विशेष, ठीक से फ़िल्टर किए गए सौर दूरबीनों का उपयोग करके पारगमन देखने का अवसर मिल सकता है।” अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि आप एक नियमित दूरबीन या दूरबीन का उपयोग नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि सूर्य ग्रहण के चश्मे के साथ भी।

यदि भौतिक दृश्य प्रश्न से बाहर है, तो आपका सर्वश्रेष्ठ दांव ऑनलाइन जाना होगा। नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी उपग्रह (एसडीओ) पर ग्रहण का सबसे अच्छा संभव दृश्य होगा, और नासा यहीं पर पारगमन के वास्तविक समय के विचारों का प्रसारण करेगा। आप क्या देखेंगे इसका अंदाजा लगाने के लिए, आप ऊपर दिए गए एसडीओ द्वारा कैप्चर किए गए 2016 के पारगमन की जांच कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *